Angrezi Bolna Seekhen Engliish Speaking Practice At Home

 Angrezi Bolna Seekhen English Speaking Practice At Home यह पोस्ट लेकर आज हम हाजिर हैं आपकी सेवा में। Angrezi bolna kaise seekhen इस पोस्ट में कंप्लीट जानकारी दी गई है। 

Angrezi bolna seekhen


आज अंग्रेजी बोलना हर किसी की जरूरत बन चुका है। और अगर आपका संबंध प्रोफेशनल लाइफ से है फिर तो बिना इंग्लिश बोले शायद ही आपका काम चले।

घर बैठकर अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें यह इस पोस्ट पर मुख्य टॉपिक है। मैं अंग्रेजी बोलने संबंधित टॉपिक के बारे में एक एक पॉइंट पर डिप्ली प्रकाश डालने की कोशिश करूंगा। 

और साथ ही आपसे रिक्वेस्ट करूंगा आप इस पोस्ट को अंत तक रीड करें और एक एक पॉइंट पर ध्यान दें।

मैं अपनी तरफ से आपको इंग्लिश बोलना सीखने के लिए अधिक से अधिक टिप्स एंड ट्रिक्स देने की कोशिश करूंगा।

लेकिन ध्यान रहे टिप्स और ट्रिक्स अपनी जगह ठीक हैं। मगर प्रैक्टिस बहुत जरूरी है। और चूंकि बोलना तो आप ही को है। इसलिए प्रैक्टिस भी आप ही को करनी पड़ेगी।

तो आइए Angrezi bolna seekhen  


English speaking kaise seekhen Benifits


अंग्रेजी बोलना सीखने से रोजगार की संभावनाओं में वृद्धि होती है। और इसे सीख कर विदेश में भी नौकरी के चांस बढ़ जाते हैं।

अंग्रेजी बोलने वाले स्टूडेंट्स को कंपनी में नौकरी मिलने के चांस अधिक रहते हैं। और इससे आसपास के लोग भी इंप्रेस होते हैं।

अंग्रेजी में संवाद करने से काम पर पदोन्नति के अवसर बढ़ जाते हैं। और कंपनी यह देखती हैं कि यह आदमी संवाद करने में सक्षम है। अतः उसे आगे बढ़ने का अधिक अवसर प्रदान करते हैं।

अंग्रेजी में बात करने से हमें सुनने वाले के मन में हमारे लिए अच्छे विचार उत्पन्न होते हैं। वह समझता है कि यह व्यक्ति किसी पढ़ी-लिखी फैमिली से संबंध रखता है।

Confidence बढ़ाने के लिए Angrezi Bolna Seekhen ताकि आप किसी से बात करते हुए या किसी कंपनी में इंटरव्यू देते हुए घबराए नहीं।

कुछ कंपनियां तो ऐसी है जहां पर अंग्रेजी बोलना जरूरी होता है। जो लोग अंग्रेजी नहीं जानते उन्हें वहां इंटरव्यू के लिए भी चांस नहीं मिलता है।
 
Travelling के दौरान भी इंग्लिश बोलना आपकी पर्सनैलटी में चार चांद लगा सकता है। 

कई एक ट्रैवलर इंग्लिश जाने वाले हो सकते हैं। जिन से आप बात कर सकते हैं उनकी बात को समझ सकते हैं और अपनी बात उन तक पहुंचा सकते हैं

इनके अलावा आप द्विभाषी बनकर अपने कैरियर को आगे बढ़ा सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

इंग्लिश बोलने के इसके अलावा और भी कई लाभ हैं तो हमारी आप से रिक्वेस्ट है आप इंग्लिश बोलना सीखे, और अपनी कैरियर की उड़ान शुरू करें।

Angrezi Bolna Seekhen English Speaking Practice

 

इस पोस्ट में अब आप जानेंगे इंग्लिश बोलने के टिप्स एंड ट्रिक्स तो आइए जानते हैं कैसे हम Angrezi Bolna Seekhen 


Grammar पर अधिक Focus ना करें


अक्सर स्टूडेंट्स शुरू में जब इंग्लिश बोलना सीखते हैं तो ग्रामर पर अधिक ध्यान देते हैं। मैं recommend करूंगा जब आप Angrezi bolna seekhen तो ग्रामर पर अधिक फोकस ना करें।

मगर आपको grammar एवं ट्रांसलेशन की बेसिक जानकारी जरूर होनी चाहिए। अगर आपको बेसिक जानकारी नहीं है तो पहले आप tenses, grammar आदि की बेसिक जानकारी प्राप्त करें।

जिस प्रकार आप अपनी लोकल लैंग्वेज बोलते हैं जैसे हिंदी, पंजाबी, आसामी या कोई और इसी प्रकार आप इंग्लिश बोलने का अभ्यास करें।

अनुवाद करके मत बोलें। आपको कुछ बोलना हो तो बस बोल दें। भले ही आप शुरू में एक sentence के बजाए एक word ही बोल पायें।

Group Discussion करें ( Angrezi bolna seekhen )


अगर आप वास्तव में ही इंग्लिश बोलना सीखने के लिए सीरियस हैं तो ग्रुप डिस्कशन जरूर करें। इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और प्रैक्टिस में भी वृद्धि होगी।

ग्रुप डिस्कशन से आपके कम्युनिकेशन स्किल में तो इंप्रूवमेंट होगा ही साथ ही साथ आप दूसरों के साथ नए-नए ideas और इंफॉर्मेशन को भी शेयर कर पाएंगे।

डिस्कशन के लिए यहां पर मैं कुछ टिप्स आपके साथ शेयर कर रहा हूं आप इन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें और फॉलो करें।

1- एक Topic Choose करें।


डिस्कशन के लिए कोई एक टॉपिक choose करें। और उसके बारे में पहले से ही तैयारी कर लें। और रिसर्च करके उसे अच्छी प्रकार तैयार कर लें। इस टॉपिक से संबंधित Vocabulary का अध्ययन कर लें।

2- Rules अवश्य बनाएं


किसी भी काम को करने के लिए Rules बनाना बहुत जरूरी होता है इसलिए मैं रिकमेंड करूंगा के डिस्कशन डिस्कशन के लिए रूल्स जरूर क्रिएट करें। 

किस तरह से बात करनी है, क्या अलाउड है। और क्या अलाउड नहीं है इस सब को पहले ही तय कर ले। ताकि डिस्कशन में एक डिसिप्लिन बना रहे।

3- सबको मौका दें


डिस्कशन में जितने लोग भी पार्टिसिपेट करें। उन सभी को अपनी बात रखने का मौका मिलना चाहिए। इसके लिए भी एक Rule बनाएं ताकि सभी अपनी बात रख सके। और सभी के कम्युनिकेशन स्किल में इंप्रूव हो सके। 

4- Active listner बनें


Active listener बनने का मतलब है जब कोई दूसरा बोले तो आप उसे ध्यान से सुने। और अगर आप उससे कुछ पूछना चाहते हैं तो पूछें। इससे आपको काफी कुछ सीखने के लिए मिलेगा।

5- Angrezi bolna seekhen अभ्यास करें।


group discussion से अलग भी प्रैक्टिस जारी रखें इंग्लिश सीखने के लिए प्रैक्टिस बहुत जरूरी है। इससे कम्युनिकेशन स्किल इंप्रूव होता है। इसलिए रेगुलर बेसिस पर ग्रुप डिस्कशन के अलावा अभ्यास भी करते रहें।


English Material पढ़ें


अगर आपका ज्यादातर समय इंटरनेट पर गुजरता है तो मेरी राय है आप इंग्लिश ब्लॉग पढ़े, इंग्लिश न्यूज़ पढें। और इंटरनेट के अलावा भी न्यूज़ पेपर पढें, मैगजीन पढें। इससे आपके अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस बढ़ेगी।

टीवी पर English News देखें


टीवी पर चूंकि आप बहुत से प्रोग्राम देखते ही होंगे। सो अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो टीवी पर इंग्लिश न्यूज़ देखें और उन्हें ध्यान से सुने। इससे आपकी ,स्किल में काफी इंप्रूवमेंट होगा।


Confidence के साथ Angrezi bolna seekhen 


इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस करते रहे और अपना कॉन्फिडेंस लेवल गिरने में दें। इंग्लिश बोलते समय अपने आपको रिलैक्स रखें घबराए नहीं।

अपने आप को यह बात समझाने का प्रयास कीजिए। कि आपके आसपास के लोगों में और आपके फ्रेंड सर्किल में आपसे अच्छी इंग्लिश बोलने वाला कोई भी नहीं है।

और अगर कोई है तो आप थोड़ी सी प्रैक्टिस करके उसे इंग्लिश बोलने में पीछे छोड़ देंगे। या फिर थोड़ी सी प्रैक्टिस करने के बाद उसके लेवल तक पहुंच जाएंगे।


Vocabulary Build करें।


अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए Vocabulary बहुत महत्वपूर्ण है। डेली यूज़ के वर्ड से लेकर डिफिकल्ट वर्ड तक अपनी Vocabulary बिल्ड करें। इसके लिए आप डिक्शनरी की हेल्प ले सकते हैं और वोकैबलरी बिल्डिंग ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


Angrezi Bolna Seekhen English Speaking Practice At Home


इस प्रकार आप Angrezi Bolna Seekhen ऊपर दी गई टिप्स को फॉलो करके अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे। इंपॉर्टेंट तो यह है कि आप लगातार कोशिश करते रहे और अपने अंदर एक बर्निंग डिजायर रखें कि हम Angrezi Bolna Kaise Seekhen

आशा करता हूं हमारी यह पोस्ट अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आप इस पोस्ट से संबंधित कोई क्वेश्चन पूछना चाहते हैं। या कोई सजेशन देना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में जाकर क्वेश्चन पूछ सकते हैं या सजेशन दे सकते हैं।

Related Posts

Lesson 1 English Bolna kaise seekhen tutorial


Read Also


Future indefinite tense hindi to english

Present continuous tense hindi to english

Past continuous tense hindi to english

Future continuous tense hindi to english

Present perfect tense hindi to english

Past perfect tense hindi to english

Future perfect tense hindi to english





No comments:

Post a Comment

Please अपने नाम से ही comment करें browser में अपनी ID से sign in करें इसके बाद comment करें ।